कृत्रिम बुद्धिमत्ता की सकारात्मक एवं नकारात्मक क्षमता | Positive and negative potential of artificial intelligence in Hindi

कृत्रिम बुद्धिमत्ता की सकारात्मक एवं नकारात्मक क्षमता
कृत्रिम बुद्धिमत्ता की सकारात्मक एवं नकारात्मक क्षमता

कृत्रिम बुद्धिमत्ता की सकारात्मक एवं नकारात्मक क्षमता | Positive and negative potential of artificial intelligence

कृत्रिम बुद्धिमत्ता की सकारात्मक क्षमता- वर्तमान के साथ-साथ भविष्य में भी कृत्रिम बुद्धिमत्ता के व्यापक उपयोग और प्रभाव के संकेत साफ हैं। कृत्रिम बुद्धिमत्ता ने मशीनों के लिए बड़ी मात्रा में डिजिटल डेटा प्राप्त करना, उसे क्रंच करना और फिर उसे मानवीय हस्तक्षेप से स्वतंत्र, व्यावहारिक कार्रवाई में परिवर्तित करना संभव बना दिया है। कंप्यूटर की इस क्षमता ने पहले ही चिकित्सा, आनुवंशिकी, जैव प्रौद्योगिकी और अंतरिक्ष-तकनीक सहित लगभग सभी वैज्ञानिक अनुसंधानों के क्षेत्र में महत्वपूर्ण सफलताएं हासिल की हैं। उदाहरण के लिए, कृत्रिम बुद्धिमत्ता-आधारित माइक्रोचिप मस्तिष्क-प्रत्यारोपण के बाद नीदरलैंड में रीढ़ की हड्डी में चोट लगने से लकवे से पीड़ित एक व्यक्ति, मस्तिष्क, रीढ़ की हड्डी और मांसपेशियों को फिर से जोड़ने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता संचालित उपकरण के प्रत्यारोपण के बाद, चलने और यहां तक कि सीढ़ियां चढ़ने में सक्षम हो गया।

हाल ही में एक और दिलचस्प चिकित्सा की एक सफलता में एक व्यक्ति के अल्जाइमर रोग के जोखिम की संभावित चेतावनी करने के साथ-साथ इसके लिए प्रभावी और व्यक्ति विशेष उपचार विकसित करने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग किया गया है। कृत्रिम बुद्धिमत्ता विभिन्न चरणों में मदद करती है, जैसे कि एक साथ असीमित संख्या में रोगियों के एमआरआई का अध्ययन करने में, जो किसी भी इंसानी डॉक्टर के लिए मुश्किल है। इसलिए, यह स्पष्ट है कि कृत्रिम बुद्धिमत्ता में विभिन्न तरह की स्वास्थ्य परिस्थितियों से पीड़ित लाखों लोगों के जीवन को बेहतर बनाने में मदद करने की क्षमता रखती है।

कृत्रिम बुद्धिमत्ता विश्व में स्वास्थ्य संबंधी संकटों की पहले से चेतावनी देकर, उन्हें रोकने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। यह अच्छी तरह से प्रमाणित है कि हम इस समय जलवायु संकट की चपेट में हैं। चाहे वह विश्व के किसी भाग में विनाशकारी आकस्मिक बाढ़ हो या किसी अन्य भाग में भीषण गर्मी; इसी साल देश के भीतर हिमाचल और उत्तराखंड में हुई भयंकर बारिश तो कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका के हवाई द्वीप में मोई जंगलों में लगी आग; पृथ्वी के अस्तित्व की लड़ाई में कृत्रिम बुद्धिमत्ता तकनीक अत्यधिक उपयोगी हो सकती है।

कुछ महीने पहले ही में संयुक्त राज्य अमेरिका में कई काउंटियों में लगी जंगल की आग के दौरान, जंगल की आग की भविष्यवाणी, रोकथाम और प्रबंधन के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता की शक्ति का उपयोग करके आग की भविष्यवाणी की अगली पीढ़ी की तकनीक का उपयोग किया गया था। अमेरिकियों के पास फायरमैप नामक एक प्लेटफॉर्म विकसित करने और उपयोग करने का अनुभव है, जो जंगल की आग को रोकने या रोकने के लिए डेटा का तुरंत, सटीक और प्रभावी ढंग से विश्लेषण करता है।

इसी तरह, पुर्तगालियों ने कृत्रिम बुद्धिमत्ता तकनीक का उपयोग करके एक नया अग्निशमन ड्रोन विकसित किया है, जो एक छोटी सी जंगली आग को बड़ी आग में बदलने से पहलें पानी से बुझा सकता है। इस प्रकार, कृत्रिम बुद्धिमत्ता में जंगल की आग, बाढ़, भूस्खलन और भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदाओं के बेहतर प्रबंधन की वास्तविक क्षमता है।

कृत्रिम बुद्धिमत्ता के कुछ निर्विवादित फायदे हैं जैसे। के जोखिम को क किसी दिए गए कार्य में मानवीय त्रुटि कम करना और सटीकता और शुद्धता को बढ़ाना। कृत्रिम बुद्धिमत्ता पहले से एकत्र की गई सभी सूचनाओं का विश्लेषण करके और पूर्व-प्रोग्राम किए गए एल्गोरिदम का उपयोग करके निर्णय पर पहुंचती है। स्वास्थ्य देखभाल के एक उदाहरण को देखें तो रोबोटिक सर्जरी में कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग एक ही समय में जटिल प्रक्रियाओं को करने की क्षमताओं को बढ़ाने के साथ- साथ मानवीय त्रुटि के जोखिम को कम करने में सिद्ध हुआ है।

ऐसे कार्य जो मनुष्यों के लिए खतरनाक, नीरस या मुश्किल हैं को करने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग करने में ‘शून्य जोखिम’ रहता है और ये कृत्रिम बुद्धिमत्ता का एक बड़ा फायदा हैं। उदाहरण के लिए, किसी बम को निष्क्रिय करना या समुद्र की गहराई पर शोध करना या अंतरिक्ष में खोज करना। ओला/उबर या अमेज़न जैसे ऐप-आधारित एग्रीगेटर्स जैसे कृत्रिम बुद्धिमत्ता – संचालित नवाचार मनुष्यों के जीवन को आसान बनाते जा रहे हैं। टेस्ला की सेल्फ-ड्राइविंग कारों जैसे आविष्कार संभावित रूप से भीड भरे शहरों में यातायात की समस्या को कम कर सकते हैं; सड़क सुरक्षा में सुधार और यहां तक कि शारीरिक रुप से सीमित गतिशीलता वाले मनुष्यों के लिए जीवन को बेहतर कर सकते हैं।

तेजी से भागती दुनिया में जहां समय अक्सर पैसा होता है, कृत्रिम बुद्धिमत्ता तेजी से निर्णय लेने में सक्षम बनाती है। कृत्रिम बुद्धिमत्ता न केवल संगठनात्मक प्रक्रियाओं को तेज और सुरक्षित बनाती है बल्कि वे ऐसी स्थितियों में विशेष रूप से मूल्यवान साबित हुई है जिनमें या तो बेहद जोखिम हो, गलती महंगी पड सकती हो या जीवन जोखिम में पड़ सकता हो। उदाहरण के लिए, वित्तीय व्यापार में कृत्रिम बुद्धिमत्ता निवेश निर्णयों को सक्षम करने के लिए बड़ी मात्रा में वास्तविक समय के डेटा को क्रंच करने में सक्षम है।

इस प्रकार, मानव व्यापारियों की तुलना में एल्गोरिदम जोखिम कम करते हैं और बेहतर वित्तीय लाभ देते हैं। असीमित डेटा का विश्लेषण करने की क्षमता के कारण कृत्रिम बुद्धिमत्ता एक बेहतरीन साधन है। यह बाज़ार के रुझानों को बेहतर ढंग से समझने और व्यावसायिक परिणामों को बेहतर बनाने में उपयोगी है। भारत में कानून प्रवर्तन और सतर्कता विभाग नियमित रूप से पैटर्न पहचान के माध्यम से धोखाधड़ी गतिविधि की पहचान करने और जांच करने के लिए इस कृत्रिम बुद्धिमत्ता तकनीक का उपयोग कर रहा है इसी कारण आए दिन हमें कर चोरी करने वालों और काले धन के अंबार पकडे जाने की खबरें पड़ने को मिल रही हैं।

जाहिर है, कृत्रिम बुद्धिमत्ता और इसके व्यावहारिक उपयोग एक तेजी से विकसित होने वाले क्षेत्र हैं। सकारात्मक क्षमता वास्तव में विशाल है और अभी भी अप्रयुक्त है, लेकिन कृत्रिम बुद्धिमत्ता तकनीक की विशाल शक्ति, इसे लेकर, नैतिक दिशानिर्देशों को विकसित करने की मांग जरुर करती दिखाई देती है।

कृत्रिम बुद्धिमत्ता की नकारात्मक क्षमता- कृत्रिम बुद्धिमत्ता का एक बड़ा नुकसान, विशेष रूप से नागरिक डेटाबेस के निजी कंपनियों और सुरक्षा एजेंसियों द्वारा दुरुपयोग के साथ साथ स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा और अन्य क्षेत्रों में व्यक्तिगत डेटा की संभावित चोरी हैं। समाज के ऐसे कई पहलुओं को नियंत्रित करने वाली कृत्रिम बुद्धिमत्ता प्रणालियाँ नैतिक और गोपनीयता संबंधी चिंताएँ पैदा करती हैं। नागरिकों और संगठनों दोनों की संवेदनशील जानकारी तक अनधिकृत पहुंच को रोकना महत्वपूर्ण है। सभी डिजिटल जानकारियां के हैकिंग और दुरुपयोग का खतरा रहता है। इसलिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता सक्षम सिस्टम को प्रासंगिक गोपनीयता सुरक्षा उपायों के साथ डेटा को सुरक्षित रूप से संभालने की बेहद आवश्यकता है।

दुनिया भर की सेनाओं के लिए, कृत्रिम बुद्धिमत्ता सक्षम हथियारों की तकनीक ने युद्ध के मैदान को हमेशा के लिए बदल दिया है। मौजूदा पसंदीदा हथियार युक्त ड्रोन से लेकर भविष्य में हो सकने वाली लडाइयों में कृत्रिम बुद्धिमत्ता-रोबोट के संभावित इस्तेमाल और दुनिया भर में सैन्य योजना में कृत्रिम बुद्धिमत्ता के उपयोग पर चर्चा हो रही है। प्रत्येक देश को ये लग रहा है कि कृत्रिम बुद्धिमत्ता-आधारित हथियार रखना उसके लिए सुरक्षित है ताकि उसके अपने सैनिकों के. युद्ध में सीधे नुकसान को से बचाया जा सके लेकिन ये विश्व के लिए बेहद खतरनाक है।

कृत्रिम बुद्धिमत्ता युक्त हथियारों से दुर से युद्ध में सुरक्षा के इस झूठे भ्रम से देशों के युद्ध में जाने की संभावना कई गुना बढ़ जायेगी। जब मानव जीवन का कम नुकसान होता है, तो विवादों को निपटाने के लिए लड़ाकू देश संभावित रूप से अधिक आसानी से युद्ध का रुख कर सकते हैं। इसलिए जहां युद्ध फैलाने वालों को कृत्रिम बुद्धिमत्ता आधारित हथियार तकनीक रोमांचक लगती होगी, वहीं ये शांतिप्रिय देशों की चिंता बढ़ाने वाला है।

कृत्रिम बुद्धिमत्ता में काफी खर्च शामिल है क्योंकि इसके प्रासंगिक बने रहने के लिए नवीनतम हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर की आवश्यकता रहती है। अब तक, कृत्रिम बुद्धिमत्ता की क्षमता पहले से डाले गए डेटा द्वारा सीमित है और इसमें रचनात्मकता की कमी है। मनुष्यों के विपरीत, कृत्रिम बुद्धिमत्ता अब तक, कुछ एक दम नया या लीक से हटकर नहीं सोच सकती है। कृत्रिम बुद्धिमत्ता का एक और नुकसान यह है कि यह इंसानों को आलसी बना सकता है।

यदि दोहराए जाने वाले कार्यों, गणनाओं और डेटा विश्लेषण को स्थायी रूप से रोबोटों को सौंप दिया जाता है, तो मनुष्य संभावित रूप से अपने मस्तिष्क का कम से कम उपयोग करेगा और किसी भी काम या घटना पर उसकी प्रतिक्रियाएं ढीली होंगी। एक अन्य चिंता कृत्रिम बुद्धिमत्ता की एक जैसी सोच है। कुछ निंदकों का मानना है कि कृत्रिम बुद्धिमत्ता में नैतिकता और अनैतिकता जैसे मानव बोधों को पैदा नहीं किया जा सकता। डर ये भी है कि यदि कृत्रिम बुद्धिमत्ता अनियंत्रित रूप से विकसित हुई तो ये संभावित रूप से या मानवता को अपने अधीन कर लेगी या मिटा देगी। .

Important Link

Disclaimer: chronobazaar.com is created only for the purpose of education and knowledge. For any queries, disclaimer is requested to kindly contact us. We assure you we will do our best. We do not support piracy. If in any way it violates the law or there is any problem, please mail us on chronobazaar2.0@gmail.com

You may also like